CBSE ने सिंगल गर्ल चाइल्ड के लिए रजिस्ट्रेशन की शुरू , ऐसे करें Apply

CBSE ने सिंगल गर्ल चाइल्ड के लिए रजिस्ट्रेशन की शुरू , ऐसे करें Apply

सैंट्रल बोर्ड ऑफ़ सैकंडरी एजुकेशन (CBSE) ने सिंगल गर्ल चाइल्ड को स्कॉलरशिप देने के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू कर दी है। सिंगल गर्ल चाइल्ड स्कॉलरशिप 2022 को रिन्यू कराने के लिए भी पोर्टल खोल दिया है। बता दें  कि सीबीएसई की वैबसाईट www.cbse.gov.in पर जाकर कैंडिडेटस इसके लिए अप्लाई कर सकते है। बता दें कि कैंडिडेट्स इसके लिए खुद अप्लाई नहीं कर सकते इसके लिए स्कूल के जरिए ही अप्लाई किया जा सकेता है।

बता दें कि इसके लिए ऑनलाइन आवेदन की आखिरी तारीख 18 अक्तूबर रखी गई है। जो इच्छुक कैंडिडेट्स आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें अपने स्कूल प्रमुख से इस विषय में जाकर बात करनी होगी। हर सिंगल गर्ल चाइल्ड जो सीबीएसई से एफिलिएटिड स्कूल में 11वीं और 12वीं कक्षा में पढ़ रही है, वो इस स्कॉलरशिप के लिए आवेदन कर सकती है। 

सुविधा का लाभ लेने के लिए 60% अंक जरुरी

सिंगल गर्ल चाइल्ड के 10वीं कक्षा में 60% से ज्यादा मार्कस होने चाहिएं, तभी इस सुविधा का लाभ लिया जा सकता है। राशि की बात करें तो इस स्कॉलरशिप के तहत हर योग्य स्टूडैंट को 500 रुपए की राशि दी जाएगी। यह स्कॉलरशिप राशि 2 साल के लिए अवॉर्ड की जाएगी। सिर्फ भारतीय नागरिक ही इस सुविधा का लाभ ले सकेंगे।

योजना का उद्देश्य गर्ल चाइल्ड को प्रमोट करना

सी.बी.एस.ई. ने पिछले कुछ सालों से सिंगल गर्ल चाइल्ड स्कॉलरशिप योजना शुरू की है। इसका उद्देश्य गर्ल चाइल्ड को प्रमोट करना है। इसके तहत बोर्ड छात्राओं को उच्च शिक्षा के लिए मदद करता है। स्कॉलरशिप की राशि सीधे छात्रा के बैंक खाते में भेजी जाती है। जिन स्टूडेंटस को इस योजना का लाभ आगे भी लेना है, वे अगले साल भी इसे जारी रख सकती हैं। हालांकि इसके लिए भी आवेदन देना होगा।


Sep 21 2023 2:21PM

ताज़ा खबरे

राजनीति